October 5, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

भाजपा का जिला प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

प्रतापगढ़। भाजपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग 26 अप्रैल को 1 बजे जो मौर्य रिसार्ट में चल रहा था सम्पन्न हुआ इस कार्यक्रम के वर्गाधिकारी पू0जिलाध्यक्ष गणेश नारायण मिश्र एवं अध्यक्षता हरिओम मिश्र ने की प्रशिक्षण वर्ग का शुभारम्भ कौशलेन्द्र पटेल अध्यक्ष निछड़ा वर्ग आयोग के द्वारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीपप्रज्ज्वलन के साथ वर्ग गीत नवीन पर्व के लिये नवीन प्राण चाहिये से प्रारम्भ हुआ।
उद्घटन सत्र भाजपा का इतिहास और विकास और हमारा विचार परिवार पर बोलते हुये श्री कौशलेन्द्र ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के विकास को तीन चरणों में विभाजित करके देखना चाहिये प्रथम जनसंघ द्वितीय 1977 से 2004 तक राजनीति में एक प्रमुख साझेदार के रूप में तृतीय 2014 में नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में एकल बहुमत वाली सरकार के रूप में तत्कालिक समाज की आवश्यकता को देखते हुये विभिन्न क्षेत्रों में जैसे महिला मजदूर, छात्र राजनीतिक एवं सास्कृतिक चेतना से प्रारम्भ हुये क्षेत्र को हम विचार परिवार के रूप् में देखते है।
आज के भारत की वैचारिक मुख्य धारा पर बोलते हुये सदस्य महिला आयोग श्रीमती सुमन सिंह ने कहा कि राजनीति में पूजींवाद और समाजवाद के समानान्तर एकात्म मानववाद एक विकल्प के रूप में 2014 के महासमर में नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व सरकार बनी और भारत माता की जय वन्देमातरम् उद्घोष का विस्तार हुआ।
पिछले छः वर्षो में अन्त्योदयी पहल पर श्री ओमप्रकाश त्रिपाठी पूर्व जिलाध्यक्ष ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिये हमारी सरकार ने 20 लाख करोड़ रूपये के विषेश आर्थिक पैकेज की घोषणा जन केन्द्रित विकास की नी डालकर गरीब किसानों की आमदनी को दुगना करना स्वस्थ्य सेवाओं हेतु आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, स्वनिधि योजना वन नेशन वन राशनकार्ड से पक्ति के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुचाने में मोदी सरकार सफलता की ओर है
मीडिया के व्यवहार एवं उपयोग पर राघवेन्द्र नाथ शुक्ल मीडिया प्रभारी ने कहा कि 2014 और 2019 में देश की जनता ने हमें सेवा का अवसर दिया इससे हमें अपने विस्तार का मौका मिला है संास्कुतिक राष्ट्रवाद अंन्त्योदय और एकात्म मानव दर्शन की वैचारिक आधारभूमि पर अपने को प्रदर्शित करने का सुअवसर है यह सब हमारी मीडिया नीति में परिलक्षित होना चाहिये।
सोशल मीडिया की समझ और व्यक्तित्व विकास पर जिला प्रभारी नागेन्द्र रघुवंशी ने कहा कि सोशल मीडिया पर कार्य करना एक हुनर है और एक कला भी प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता को जिसको किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी सौपी गई है उसको सोशल मीडिया की बुनियादी समझ होनी चाहिये और पार्टी के द्वारा दिये गये दिशा निर्देशो का पालन करना चाहिये ये हमारे व्यकितत्व को भी प्रदर्शित करने का एक सशक्त माध्यम है।
आज तीसरे दिन योगासन एवं खेल के बाद केन्द्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धि बताने का काम जिलाध्यक्ष श्री हरिओम मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूर्ण करके दूसरी बार सरकार में आ चुकी है। पिछले कार्यकाल में भाजपा सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून लाना, सार्वजनिक सम्पंत्तियो का नुकसान करने वालों की संम्पत्ति कुर्क कर नुकसान की भरपाई का अध्यादेश लाना और प्रदेश के माफियाओ ं की सम्पत्ति जब्त कराना आदि। अब सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में भी नई विकास गाथा लिखने लगी है। योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में तेज गति से कदम बढ़ा रही है। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर कानून व्यवस्था के फ्रंट पर किए गए कार्यों और लिए गए फैसलों का जिक्र है। स्वास्थ्य क्षेत्र में भी कार्यों को नई दिशा दी जा रही है।
क्षेत्रीय महामंत्री श्री सुशील त्रिपाठी ने कहा कि अविश्वास के इस वैश्विक दौर में भारत ने जरूरतमंद देशों के प्रति मित्रता का हाथ बढ़ाया है। भारत वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्वान्तों पर आधारित अपनी विदेश नीति में विस्तार कर रहा श्री त्रिपाठी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिफेंस प्रोडक्ट और हथियारों का उत्पादन होने के साथ ही इन डिफेंस कॉरिडोरों के कारण क्षेत्रीय उद्योगों का विकास होगा और नए रोजगार का मौका बनेगा, साथ ही, उद्योग रक्षा उत्पादन के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन के साथ भी जुड़ सकेंगे। देश की रक्षा के लिए तैयार होने वाले हथियारों की फैक्टरी लगाने के लिए किसानों ने अपनी जमीन सरकार को दी है, इससे उनकी देशभक्ति की भावना का पता लगता है। उन्होंने कहा कि रक्षा उत्पादों का देश में ही उत्पादन होगा, जिससे देश की जीडीपी में भी इजाफा होगा।
समापन अतिथि के रूप में पधारे क्षेत्रीय महामंत्री श्री सुशील त्रिपाठी ने वर्ग में चले सत्रों मे बताये गये विषयों को समाज में लेकर जाने और 2024 के चुनावों के लिये अभी से बूथवार बैठक कर उस बूथ की समस्या का प्रदेश और केन्द्र की सरकार से निराकरण करना कैसे जनता को अपने पक्ष में किया जाय।
इस वर्ग में प्रमुख रूप सदर विधायक राजेन्द्र मौर्य नगर पालिका अध्यक्षा प्रेमलता सिंह, रानीगंज पं अध्यक्ष मीरा गुप्ता, सिटी चेयरमैन अनिल मौर्य, राकेश सिंह पट्टी प्रमुख एलडीबी चेयरमैन सुबेदार सिंह वेदप्रकाश सिंह शिव प्रकाश मिश्र सेनानी, राजेश मिश्र राजन, राजेश सिंह आशीष श्रीवास्तव, पवन गौतम, सतीश चौरसिया महामंत्री आठो उपाध्यक्ष एवं जिला मंत्री, सभी विभाग एवं प्रकोष्ठ के संयोजक, क्षेत्रीय महिला मोर्चा कोषाध्यक्ष प्रतिभा सिंह प्रमिला शुक्ला, यशोदा, आशुतोष सिंह सभासद दिन्नू सिंह सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे