October 3, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

प्रतापगढ़ में डीसी एनआरएलएम ने भड़काया, डीएमएम और बीएमएम की हड़ताल चौथे दिन भी जारी:

नागेंद्र नारायण मिश्रा उपायुक्त स्वत: रोजगार

प्रतापगढ़। जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की गतिविधियां ठप पड़ी हुई हैं। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हजारों महिलाएं परेशान है। कारण जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत तैनात किए गए बीएमएम और डीएमएम सहित पूरा स्टाफ लगातार चार दिन से हड़ताल पर हैं। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एनआरएलएम कर्मी काफी दिनों से विरोध कर रहे है।

हड़ताल की एक वजह डीसी एनआरएलएम बताए जा रहे है

उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन नागेंद्र नारायण मिश्र पर इस बात का गंभीर आरोप है कि पहले तो उन्होंने बीएमएम और डीएमएम काडर को यह कहकर भड़काया कि आप लोगों के साथ बहुत ही अन्याय किया जा रहा है कोई कितना बर्दाश्त करेगा । और वही प्रतापगढ़ को छोड़कर प्रदेश के 74 जनपदों में फील्ड लेवल टीए का भुगतान कर दिया गया है जबकि जनपद में डीसी एनआरएलएम की वजह से यह भुगतान अभी तक नहीं किया गया। भुगतान में विलंब के लिए डीसी एन आर एल एम मुख्य विकास अधिकारी को जिम्मेदार बता रहे हैं जबकि हड़ताल पर चल रहे बीएमएम और डीएमएम का कहना है कि इस भुगतान में विलंब के लिए केवल डीसी एनआरएलएम जिम्मेदार है। फिलहाल लगभग 2200000 रुपए फील्ड लेबल टीए मद का अभी भी भुगतान नही हुआ है।

केशव प्रसाद मौर्य का कल होगा दौरा: हड़ताल की वजह से डीसी एनआरएलएम के छूट रहे पसीने

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जोकि एन आर एल एम के विभागीय मंत्री भी हैं उनका 16 सितंबर को प्रतापगढ़ में दौरा है और इस दौरान वह समूह के कामकाज की समीक्षा भी करेंगे। समूह को गतिशील करने वाले बीएमएम और डीएमएम इस समय हड़ताल पर हैं ऐसे में विभाग की चुनौतियां बढ़ गई हैं। आखिरकार डी सी एन आर एल एम की डिवाइड एंड रूल की पॉलिसी उन्हीं पर भारी पड़ रही है। देखना है कि विभागीय मंत्री के सामने वह विभाग की कैसी तस्वीर पेश करते हैं।