08 Aug 2022, 11:21 AM (GMT)

Global Stats

589,843,114 Total Cases
6,437,775 Deaths
561,468,042 Recovered

August 9, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

हर घर तिरंगा अभियान में मालामाल हो रहा है चीन: खादी की जगह चीन से मंगाए जा रहे पॉलिस्टर तिरंगे – कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने यह कह कर सनसनी फैला दी कि केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान के लिए बड़ी मात्रा में चीन में निर्मित पॉलिस्टर तिरंगे का आयात किया है जिस से चीन मालामाल हो गया है जबकि खादी का झंडा बनाने वाली स्वदेशी कंपनियों को कोई फायदा नहीं हुआ है।

अधीर रंजन चौधरी के इस आरोप पर केंद्र सरकार सकते में आ गई और आनन-फानन में केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को प्रेस के सामने आकर सफाई देनी पड़ी। उन्होंने कांग्रेस के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि सरकार ने चीन से कोई भी तिरंगा नहीं मंगाया है।

कांग्रेस के सिक्कम, त्रिपुरा एवं नागालैंड के प्रभारी महासचिव डॉ अजय कुमार ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने पॉलिस्टर निर्मित राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण और आयात की अनुमति देने के लिए भारतीय झंडा संहिता में संशोधन करने का निर्णय लिया है। इस संशोधन के बाद घर मकान दुकान यह सरकारी संस्थानों में खादी के बाजार पॉलिस्टर के भी तिरंगे भी फहराए जा सकेंगे।