October 4, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

भारत ने 36 राफेल के लिए 8.7 अरब डॉलर भुगतान किया जबकि इंडोनेशिया ने 8.1 अरब डॉलर भुगतान कर 42 राफेल खरीद लिए

नई दिल्ली । इंडोनेश‍िया ने फ्रांस से 42 राफेल व‍िमान खरीदने का सौदा क‍िया है। यह डील 8.1 अरब डॉलर की है। फ्रांस के रक्षा मंत्री ने 10 फरवरी, 2022 को यह ऐलान क‍िया है। बता दें क‍ि भारत ने 2016 में फ्रांस से 36 राफेल व‍िमानों का सौदा क‍िया था। भारत ने 36 व‍िमानों के ल‍िए ही 8.7 अरब डॉलर में डील की थी। 

फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय के अफसर ने बृहस्पतिवार को बताया कि दोनों देशों के बीच समझौते पर दस्तखत किए गए। पहले फेज में अगले कुछ माह के दौरान जकार्ता को 6 राफेल सौंपे जाएंगे। बाकी के 36 विमान अगले दौर में हस्तांतरित किए जाएंगे। इनका हैंडओवर या तो इस साल के आखिर में हो सकता है या फिर अगले साल की शुरुआत में।

उधर, इंडोनेशिया ने एक बयान में फ्रांस के साथ हुए समझौतों पर हस्ताक्षर की पुष्टि की। यह समझौता भारत के बाद इंडोनेशिया को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित जेट पर भरोसा करने वाला दूसरा देश बना देगा। इस डील के बाद साउथ ईस्ट एशिया क्षेत्र में इंडोनेशिया फ्रांस से हथियारों की खरीद करने वाला सबसे बड़ा देश बन जाएगा। फिलहाल उसका नंबर सिंगापुर के बाद आता है।

राहुल गांधी लगाते रहे हैं राफेल खरीद में धांधली का आरोप

विपक्ष के नेता और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल सौदे में धांधली का आरोप लगाते रहे हैं। फ्रांस की कंपनी द साल्ट के इंडोनेशिया के साथ हुई डील के बाद कांग्रेस और विपक्ष एक बार फिर सरकार पर आक्रामक हो सकती है।