November 26, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

नए कपड़े और मिठाई पाकर चहके दिव्यांग बच्चे: शारीरिक अक्षमता अब विकास में बाधक नहीं – रोशन लाल उमर वैश्य


प्रतापगढ़।एलायंस क्लब इंटरनेशनल के डायरेक्टर रोशनलाल उमरवैश्य, अशोक अग्रवाल, घनश्याम मास्टर आदि पदाधिकारी प्रयास अक्षम विद्यालय भगवा चुंगी पहुंचकर दीपावली के त्यौहार पर दिव्यांग बच्चों को नए कपड़े टी शर्ट, पैंट देकर खुशियां बांटने की कोशिश की गई।
मुख्य अतिथि के रूप में सच्चिदानंद तिवारी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व दिव्यांग जन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांगों को दया नहीं अधिकार देने की जरूरत है यह सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं को इन तक पहुंचा कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकता है।
अध्यक्षता कर रहे क्लब के इंटरनेशनल डायरेक्टर रोशनलाल उमरवैश्य आज प्रयास राजकीय विद्यालय भगवा चुंगी प्रतापगढ़ में दिव्यांग बच्चों के बीच पहुंचकर वस्त्र वितरण करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी रोशनलाल जी ने कहा शारीरिक अक्षमता किसी के विकास में बाधक नहीं हो सकती। लगन, मेहनत और कठिन परिश्रम के दम पर किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। आगे रोशनलाल जी ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही दिव्यांगों ने अपना लोहा मनवाते रहे हैं। जिस समय दिव्यांगों को समाज में बोझ समझा जाता था उस समय भी भारत में सूरदास आदि से लेकर बहुत से महापुरुष, विद्वान हुए थे। आज भी भारत में ऐसे दिव्यांग है जो भारत में ऊंचाइयों तक पहुंचे हैं।
आभार ज्ञापन करते हुए प्रधानाचार्य प्रफुल्ल कुमार गुप्ता ने कहा कि दिव्यांग बच्चों का क्लब द्वारा समय-समय पर उपहार देकर हौसला अफजाई करना हम सब के लिए सौभाग्य की बात है। इस अवसर पर श्री नारायण यादव, अनीता कुशवाहा, अनिरुद्ध तिवारी, अशोक अग्रवाल, घनश्याम मास्टर, शंकर लाल, प्रफुल्ल गुप्ता, विवेक कुमार, छेदीलाल, देवानन्द, संतोष कुमार आदि।