October 3, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

आजादी के अमृत महोत्सव के बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की मौत पर भारत में राष्ट्रीय शोक की घोषणा: आधा झुका रहेगा राष्ट्र ध्वज:

नई दिल्ली। भारत में आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है ऐसे में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की मौत पर भारत सरकार ने 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ब्रिटेन की महारानी की मौत पर सम्मान में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा।

सरकार के इस रवैया की कुछ संगठनों ने आलोचना की है। संगठनों का कहना है कि जिस देश उमेश 100 वर्षों से अधिक हमें गुलाम बनाए रखें उनकी महारानी की मौत पर हम अपना राष्ट्र ध्वज झुका रहे हैं और आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहे हैं यह तो उन शहीदों का अपमान है जिन्होंने अंग्रेजों की जुल्म ज्यादती और अत्याचार से लड़कर इस देश को उनसे आजादी दिलाई। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि भारतीय जनता पार्टी और स्वयंसेवक संघ का झुकाव हमेशा ही महारानी एलिजाबेथ के प्रति काफी समर्पण का भाव रहा है। वीर सावरकर पर आज भी लोग इसी बात का ताना मारते हैं कि वह ब्रिटिश हुक्मरानों के प्रति समर्पित रहे हैं। जब देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है ऐसे में महारानी एलिजाबेथ की मौत पर शोक मनाना स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का अपमान है।