29 Nov 2021, 4:55 AM (GMT)

Global Stats

262,028,910 Total Cases
5,220,753 Deaths
236,654,445 Recovered

November 29, 2021

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

यूपी चुनाव में खपाई जाएगी , ढाई लाख करोड़ रुपए की ब्लैक मनी

नई दिल्ली। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में बड़ी मात्रा में ब्लैक मनी का इस्तेमाल हो सकता है।

चुनाव में ब्लैक मनी पर नजर रखने वाली आर्बिट मीडिया ने दावा किया है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में लगभग ढाई लाख करोड रुपए काला धन खपा सकती है।

ऑर्बिट मीडिया ने आने वाले विधानसभा चुनाव के संभावित खर्चों पर बात की है, ख़ास तौर पर देश के सबसे बड़े राजनितिक सूबे उत्तर प्रदेश की. ऑर्बिट की माने तो 403 विधानसभा क्षेत्रों वाले इस राज्य में प्रति सीट 500 करोड़ रूपये खर्च होने की उम्मीद है. यानी औसतन दो लाख करोड़ रूपये आगामी चुनाव में चुनाव प्रचार की भेंट चढ़ जायेंगे. अब यहाँ तो कहने की आवश्यकता भी नहीं लगती कि आखिर ये दो लाख करोड़ रूपये कितने ब्लैक होंगे और कितने वाइट.

एक मजेदार तथ्य ये भी है कि यूपी सरकार के पिछले 5 सालों में आये हुए कुल निवेश भी 2 लाख करोड़ के लगभग ही हैं.

चलते चलते क्या कहें बस इतना समझिये कि इस देश में 28 साल पहले जिस नेक्सस की बात वोहरा कमेटी ने की थी और जिसके बाद उस रिपोर्ट को सरकार ने दबा दिया था, आज भी वो रिपोर्ट पूरी तरह प्रासंगिक है.
ऑर्बिट मीडिया ने इस रिपोर्ट की प्रासंगिकता पर मुहर लगाने का काम किया है. कुल मिलकर ये कहा जा सकता है कि एक तरफ जहाँ देश आर्थिक व्यवस्थाआर्थिक व्यवस्था लगातार चरमराती हुयी नजर आती है वहीँ दुसरी तरफ ये चुनावी खर्चे देश की आर्थिक प्रणाली पर सवाल स्थिति कब सुधरेगी ये तो राम ही जाने पर हम इतना कह सकते हैं, कि जिन चुनाव को हम लोकतान्त्रिक पर्व की संज्ञा देते हैं, उन्हीं चुनाव में एक नेक्सस लोकतंत्र का गला घोंट रहा होता है.

You may have missed