October 5, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

एग्जिट पोल: भाजपा हर जिले में 1-2 सीट खोएगी और समाजवादी पार्टी हर जिले में औसतन 1-2 सीट बढ़ाएगी

लखनऊ। 7 चरणों के मतदान के उपरांत विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल सामने आने लगे हैं। ज्यादातर चैनलों ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत दिया है और बंपर बहुमत के साथ वापसी के संकेत दिए हैं। चुनाव को लेकर अवधभूमि न्यूज़ ने भी विभिन्न स्रोतों से मिली सूचनाओं के मुताबिक एग्जिट पोल तैयार किया है। पाठकों को सरलता से समझ में आए इसके लिए हमने सभी सातों चरणों को एक साथ जो ट्रेंड प्राप्त हुआ है उसके मुताबिक सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सभी 75 जिलों में एक से 2 सीट गंवाने जा रही है जबकि मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी हर जिले में एक से 2 सीटें जीतने जा रही है। मोटे तौर पर यदि देखा जाए तो पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने अपने गठबंधन के साथ 325 सीटें जीती थी जो कि इस बार प्राप्त रुझानों के मुताबिक लगभग 150 सीटें हार सकती है और इन सीटों पर सपा गठबंधन बढ़त ले सकती है ।

75 सीटों पर कांग्रेस ने पहुंचाया भाजपा और सपा को नुकसान

कांग्रेस कितनी सीटों पर जीत पाएगी यह कहना मुश्किल है लेकिन कम से कम 75 सीटों पर कांग्रेस ने सपा और भाजपा का समीकरण बिगाड़ दिया। मिली जानकारी के मुताबिक हर जिले में कम से कम 1 सीट पर कांग्रेस मुकाबले में आ गई और उसकी वजह से लड़ाई त्रिकोणी हो गई।

उदाहरण के लिए मुरादाबाद लखीमपुर खीरी उन्नाव कानपुर शहर फतेहपुर प्रयागराज प्रतापगढ़ वाराणसी और सोनभद्र तथा सुल्तानपुर जिलों की चर्चा कर सकते हैं।

विकासशील इंसान पार्टी भी एनडीए गठबंधन के लिए बन सकती है स्पीड ब्रेकर

बिहार की नवोदित विकासशील इंसान पार्टी कांटे के मुकाबले वाली सीटों पर भाजपा के लिए सिरदर्द बन सकती है। माना जा रहा है कि भाजपा गठबंधन के तमाम उम्मीदवारों के खिलाफ विकासशील इंसान पार्टी को 10,000 से अधिक वोट मिल सकते हैं। गोरखपुर महाराजगंज भदोही जौनपुर गाजीपुर आदि कई जिलों में जिन विधानसभा सीटों पर विकासशील इंसान पार्टी लड़ रही है और सपा भाजपा गठबंधन में कांटे का मुकाबला है वहां पर तस्वीर बदल सकती है।

कुल मिलाकर अवध भूमि न्यूज़ के एग्जिट पोल के मुताबिक 175 से 225 सीटों तक सिमट सकती है जबकि समाजवादी पार्टी 165 से 215 सीटों तक आ सकती है।