October 4, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

कश्मीर फाइल्स: कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार के लिए मुफ्ती मोहम्मद सईद जिम्मेदार – केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दावा किया है कि कश्मीरी पंडितों के विस्थापन और उन पर हुए हिंसक अत्याचार के लिए तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद और उनकी पार्टी जिम्मेदार है।

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फिल्म- द कश्मीर फाइल्स और कश्मीरी पंडितों को लेकर हो रही राजनीति पर बातचीत की. सिंह ने कश्मीर से पंडितों के पलायन के लिए तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद को दोषी ठहराया.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने सवाल करते हुए कहा कि तब मुफ्ती सईद ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? गृह मंत्री की बेटी की सकुशल रिहाई के बदले में खूंखार आतंकियों को छोड़ा गया.

सिंह ने फारूक अब्दुल्ला और राजीव गांधी पर भी निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि 1987 के चुनावों में फारूक और राजीव ने धांधली की थी. इसने आतंक को जन्म दिया.

राजीवगांधी ने किया था संसद का घेराव

कश्मीर घाटी में हिंसा के विरोध में पूर्व प्रधानमंत्री और तत्कालीन विपक्ष के नेता राजीव गांधी के नेतृत्व में संसद का घेराव किया गया था तथा जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया था।

आडवाणी ने निकाली थी रथ यात्रा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी जनवरी 90 में ही अपनी रथ यात्रा पर निकल पड़े। लालकृष्ण आडवाणी ने बिहार में उनकी रथयात्रा रोक दी और गिरफ्तार कर लिया। इस घटनाक्रम के बाद भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र से अपना समर्थन वापस ले लिया।