23 Jan 2022, 9:11 AM (GMT)

Global Stats

351,012,618 Total Cases
5,612,791 Deaths
279,244,653 Recovered

January 24, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

उत्तर प्रदेश राज्य आजीविका मिशन की लाखों महिलाएं नाराज: साल भर से नहीं दी गई फूटी कौड़ी: कैसे सफल होगी प्रधानमंत्री की रैली

प्रयागराज। 21 दिसंबर को प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजय संकल्प रैली के लिए प्रदेशभर की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है कि जनपद की सभी लाभार्थी बैंक सखी विद्युत सखी सामुदायिक शौचालय से जुड़ी वॉलिंटियर आदि जिनकी संख्या लगभग 250000 बताई जा रही है उन्हें प्रयागराज तक पहुंचाने के लिए ढाई हजार बसों और उनके रुकने रहने की पूरी व्यवस्था जिला प्रशासन एवं उपायुक्त स्वतः रोजगार के जिम्मे किया गया है।

अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह पर करोड़ों रुपए के घोटाले का आरोप

अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने एक एनजीओ विजन इंडिया को बिना निविदा अट्ठारह सौ करोड़ रुपए का काम दिया। जिसकी वजह से 60,000 बैंक सखियां जहां कर्ज के जाल में फंस गई वहीं हजारों समूहों पर भी बैंकों ने शिकंजा कर दिया है। खुले बाजार में जो डिवाइस 8 से ₹9000 की मिलती है वही डिवाइस बैंक सखियों को 30000 से 32000 के बीच दी गई जबकि समूह पर कर्ज का बोझ बढ़ गया।

भानु प्रसाद गोस्वामी ने विद्युत सखियों को लूटा

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रबंध निदेशक भानु चंद्र गोस्वामी भी इस लूट खसोट में किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने विद्युत सखियों से एक बैंक खाते में 30,000 रुपए जमा कराने का दबाव बनाया लगभग डेढ़ हजार करोड़ रुपए जमा कराया गया और इस पैसे का क्या हुआ किसी को कुछ नहीं पता।

प्रधानमंत्री की रैली में वेंडरों ने सहयोग करने से मना कर दिया: लगभग 400 करोड रुपए का भुगतान मुख्यालय स्तर से रोका गया

प्रधानमंत्री की इस रैली में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के वेंडरों ने भी अपना सहयोग देने से हाथ खड़ा कर दिया। वेंडरों का कहना है कि उनका पुराना बकाया जो लगभग डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो गया नहीं दिया जा रहा है ऐसे में वह सहयोग करने की स्थिति में नहीं है।