01 Dec 2021, 6:53 AM (GMT)

Global Stats

263,435,245 Total Cases
5,238,270 Deaths
237,826,821 Recovered

December 2, 2021

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

महिला स्वयं सहायता समूह की लाखों महिलाएं योगी सरकार से नाराज: 6 महीने से नहीं मिला स्टार्टअप फंड : बकाया न मिलने से वेंडरों ने आपूर्ति से खड़ा किया हाथ: यूपी में एनआरएलएम फेल: एमडी भानु प्रसाद गोस्वामी और जेएमडी मथुरा प्रसाद मिश्रा ने मिलकर किया खेल:

लखनऊ। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उत्तर प्रदेश में गठित लगभग 600000 समूहों की 60 लाख से ज्यादा महिलाएं सरकार से बेहद नाराज हैं। महिलाएं इस बात से नाराज हैं कि सरकार की घोषणा के बावजूद पिछले 6 महीने से स्टार्ट अप फंड में फूटी कौड़ी भी समूहों को नहीं दी गई है।

इधर समूह का गठन करने वाली समूह सखियों ने भी सरकार को लेकर भारी नाराजगी है। समूह सखियों ने आरोप लगाया कि उन्हें प्रत्येक समूह के गठन पर ₹500 मिलता है लेकिन 6 महीने से उन्हें फूटी कौड़ी नहीं मिली और दीपावली भी अंधेरे में गुजरी।

ड्राइव ठप , वेंडरों ने खड़े किए हाथ:

दीपावली गांव में ड्राइव के लिए जो गाड़ियां हायर की गई है उन्हें भुगतान न मिलने की वजह से सर्विस प्रोवाइडर ने अपनी सेवा ठप कर दी जिसकी वजह से ग्राम में समूह के गठन का काम पूरी तरह ठप पड़ गया है। इस संबंध में वेंडरों का कहना है कि कई महीने से विभाग ने उनका भुगतान रोक रखा है और बिना बकाया मिले अब वह सेवा नहीं दे सकते। स्टेशनरी फर्नीचर और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वेंडरों ने अपनी आपूर्ति एन आर एल एम को रोक दी है।

प्रबंध निदेशक भानु प्रसाद गोस्वामी और जेएमडी मथुरा प्रसाद मिश्रा का खेल जारी

जानकारों का मानना है कि उन्हीं जिले में फंड भेजा जा रहा है जहां भेजे गए फंड के सापेक्ष 10% नगद कमीशन दिया जा रहा है। इस संबंध में कई जिला मिशन प्रबंधकों का कहना है कि फिलहाल मांग के सापेक्ष केवल 10% ही धनराशि मिल पा रही है जिससे बहुत सी गतिविधियां ठप पड़ी है।

आईसीआरपी हेड में भुगतान के बाद फूटी कौड़ी नहीं बची – जेएमडी मथुरा प्रसाद मिश्र

इस संबंध में संयुक्त प्रबंध निदेशक एनआरएलएम मथुरा प्रसाद मिश्र ने अवधभूमि न्यूज़ से बात करते हुए बताया कि आई सी आर पी का भुगतान करने के बाद फूटी कौड़ी भी नहीं बची है। जब पैसा आएगा तो भुगतान किया जाएगा।

कुल मिलाकर संयुक्त प्रबंध निदेशक मथुरा मिश्रा और प्रबंध निदेशक भानु प्रसाद गोस्वामी एन आर एल एम के फंड पर कुंडली मारकर बैठ गए हैं और उनका एक ही स्लोगन है कि

होत न आज्ञा बिनु पैसा रे