October 4, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

पाकिस्तान को खुफिया सूचना देने वाले आइपीएस नेगी ने ही की थी पुलवामा आतंकी हमले की जांच: एनआईए का चहेता रहा है आईपीएस अरविंद दिग्विजय सिंह नेगी

नई दिल्ली। लगातार 13 वर्षों तक भारत की सामरिक तैयारियों की खुफिया जानकारी पाकिस्तान को देने वाले आईपीएस अरविंद सिंह नेगी एनआईए का बहुत ही करीबी रहा है। इसी आईपीएस अरविंद सिंह नेगी ने पुलवामा हमले की जांच की थी। इस जांच पर अब भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। जांच रिपोर्ट में यह साफ नहीं हो पाया था पुलवामा आतंकी हमले में आरडीएक्स और गाड़ी की व्यवस्था करने वाले लोग कौन थे किसके इशारे पर सीआरपीएफ काफिले की सुरक्षा में लगे चेकपोस्ट हटाया गए थे।

एनआईए ने उत्कृष्ट सेवा मेडल से किया था सम्मानित

कई अहम मामलों की जांच से जुड़ा : नेगी को आतंकी फंडिंग मामले की जांच में उल्लेखनीय योगदान के लिए उत्कृष्ट पुलिस पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। उसे एनआइए में ही एसपी रैंक पर पदोन्नति मिली थी। पुलवामा हमले की जांच करने वाले एनआइए के दल में भी वह शामिल था। वह कश्मीर में आतंकी-पुलिस-राजनीतिक गठजोड़ मामले की जांच में भी शामिल था।

इस मामले में पहले ही छह आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एनआइए को नेगी के बारे में सुराग इस मामले की जांच के दौरान मिले थे। नेगी ने पकड़े गए लश्कर के एक ओवरग्राउंड वर्कर को एनआइए के कुछ अहम व गुप्त दस्तावेज उपलब्ध कराए थे। आरोपों की जांच के दौरान। उसके मकान की तलाशी ली गई थी।