October 5, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

यूपी बोर्ड परीक्षा: नकल करने और कराने वालों पर लगेगा रासुका, जाएंगे जेल

लखनऊ । यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी तरह की नकल को रोकने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है। मुख्य सचिव ने परीक्षा तैयारियों को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं उन्होंने बोर्ड परीक्षा में नकल को रोकने के लिए नकल करने वाले और कराने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। मुख्य सचिव के इस निर्देश से हड़कंप मचा हुआ है।

नकल रोकने के लिए किए पुख्ता इंतजाम
योगी सरकार ने नकल रोकने के लिए पूरी रणनीति तैयारी कर ली है. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षकों की नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक भी लगाए जाएंगे. जिला माध्यमिक विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची मांगी है. यह सूची प्रदेश माध्यमिक विभाग को भेजी जाएगी, जहां से बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षक के रूप में तैनाती होगी.

सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे परीक्षा केंद्र 
बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न होगी. वहीं, सोशल मीडिया से अफवाह फैलाने वालों पर भी एक्शन लिया जाएगा. सॉफ्टवेयर के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों और कर्मियों की तैनाती होगी. संवेदनशील जिलों में एसटीएफ की पैनी नजर होगी. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों का वितरण डीएम के नामित अधिकारी कराएंगे. 

सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल लगाया जाएगा. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रत्येक जिले में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में परीक्षा संपन्न कराने के लिए सभी जिलों को सख्त निर्देश भेजा है.