October 3, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

उपमुख्यमंत्री के साथ गृह मंत्रालय संभालेंगे तेजस्वी: नए गठबंधन में मुख्यमंत्री बने रहेंगे नीतीश कुमार

पटना। लंबी खींचतान और तनाव के बीच आज बिहार में महागठबंधन की नई सरकार बन सकती है। सरकार बनाने का फार्मूला भी तैयार कर लिया गया है। सूत्रों का कहना है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद के साथ-साथ राज्य में गृह मंत्रालय भी दिया जा सकता है। बाकी फार्मूला एनडीए की तर्ज पर ही रहेगा।

पिछले 15 दिनों से नीतीश और तेजस्वी कर रहे थे बातची

जानकार सूत्रों का मानना है कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बगल राबड़ी देवी को आवास आवंटित किया गया तभी इस बात के कयास लगने लगे थे कि राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यू के बीच खिचड़ी पक रही है। सूत्रों ने यह भी कहा कि 15 दिन से लगातार सरकार बनाने के फार्मूले पर बातचीत चल रही थी जो अब तय हो गया है।

नीतीश को मुख्यमंत्री और 2024 के लिए प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाने पर तेजस्वी राजी

नीतीश कुमार और तेजस्वी की बातचीत में यह तय हो गया है कि फिलहाल नीतीश कुमार बिहार सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे और 2024 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए राजद उनके नाम का समर्थन करेगी।

आज इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश कुमार

सूत्रों की माने तो आज जनता दल यू की संसदीय बैठक के बाद नीतीश कुमार राजभवन जाकर अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। इसके बाद जनता दल यू और राजद विधायकों की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार के नाम पर मोहर लगाई जा सकती है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शाम तक नई सरकार बनाने का दावा भी पेश किया जा सकता है।