October 5, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

योगी मुख्यमंत्री बनेंगे लेकिन उनका मंत्रिपरिषद तय करेंगे अमित शाह और मोदी: दिल्ली से सीधे राजभवन और मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाएगी संभावित मंत्रियों की सूची

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ को कल विधायक दल की बैठक में नेता चुन लिया गया और उन्होंने देर शाम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया लेकिन इसके बावजूद मंत्रियों की सूची वह राज्यपाल को नहीं सौंप सकें क्योंकि यह सूची केंद्रीय प्रेक्षक और गृह मंत्री अमित शाह की ओर से सीधे राजभवन भेजी जाने वाली है।

मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों को आज चाय पर बुला सकते हैं योगी

कहां जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की मंजूरी मिलने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों की एक सूची राजभवन और मुख्यमंत्री को सौंप दी जाएगी और उन्हीं विधायकों को योगी चाय पर बुलाएंगे।

उपमुख्यमंत्री को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री कौन होंगे इसको लेकर अभी भी संशय की स्थिति बनी हुई है। इसका निर्णय भी सीधे दिल्ली से होगा और इसकी सूचना राजभवन और मुख्यमंत्री कार्यालय को दिल्ली से ही प्राप्त होगी।

योगी को अपनी पसंद की कैबिनेट बनाने का अधिकार होगा या नहीं

राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा है कि क्या योगी आदित्यनाथ अपनी पसंद के लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल कर पाएंगे या नहीं। केंद्रीय नेतृत्व में साफ किया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेंगे लेकिन उनके साथ मंत्रिमंडल में कौन होगा और कौन नहीं होगा इसका निर्णय केंद्रीय नेतृत्व करेगा। फिलहाल इस मामले में योगी आदित्यनाथ ने चुप्पी साध रखी है और आज शपथ ग्रहण के बाद ही स्थिति साफ होगी योगी आदित्यनाथ की मंत्रिमंडल गठन में चली या नहीं।