07 Jul 2022, 5:11 AM (GMT)

Global Stats

557,962,465 Total Cases
6,367,578 Deaths
531,757,958 Recovered

July 7, 2022

अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

प्रतापगढ़: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से मिला 86 करोड का बजट: काम धेले भर का नहीं: लगातार भेजे जा रहे हैं फर्जी आंकड़े

प्रतापगढ़। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रतापगढ़ जनपद में प्रतिवर्ष लगभग ₹86 करोड़ का बजट प्राप्त होता है जो बंदरबांट का ही शिकार हो जाता है। स्वास्थ्य महकमा लगातार आंकड़ों में हेराफेरी करके बजट का बंदरबांट कर रहा है।

स्वास्थ्य शिक्षा के बजट में जिसमें लोगों को जागरूक करने के लिए वॉल राइटिंग बैनर पोस्टर और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं पूरी तरह से यह कार्यक्रम कागज पर ही आयोजित हो रहा है और करोड़ों रुपए डकार लिए जा रहे हैं यदि इस मद में प्राप्त बजट का भौतिक सत्यापन किया जाए करोड़ों रुपए का घोटाला सामने आ सकता है। विभाग के अधिकारी अपने चहेतों को नियमों को ताक पर रखकर ठेका दे रहे हैं और लंबी उगाही कर रहे हैं।

स्कूली बच्चों और बुजुर्गों को कागज पर ही बांट दिए गए लाखों रुपए के चश्मे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्कूल जाने वाले बच्चों और बुजुर्गों को निशुल्क चश्मे बांटे गए लेकिन यह कागज पर ही बांटा गया और इस कार्यक्रम के नाम पर लगभग 26 लाख रुपए की हेराफेरी की गई। विभाग ने यह चश्मे किसे और कब बांटे इसका कोई जवाब नहीं दिया जा रहा।

पुरुष और महिला नसबंदी के भी आंकड़े फर्जी हुआ करोड़ों रुपए का वारा न्यारा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को गत वर्ष के बजट में पुरुष और महिला नसबंदी के फर्जी आंकड़े भेजे गए और कई करोड़ रुपए की बंदरबांट हो गई। स्वास्थ्य महकमे ने लगभग 3000 से अधिक पुरुषों की नसबंदी का दावा किया है जबकि उसके पास कोई लिस्ट उपलब्ध नहीं है। यदि इस प्रकरण में भौतिक सत्यापन किया जाए तो कई करोड़ रुपए का घपला सामने आ सकता है।

रखरखाव मद में भी घपला

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित सभी कार्यक्रमों में यूं तो घोटाला होता रहा है लेकिन रखरखाव मद में जमकर लूट हुआ है।

कम सामान की आपूर्ति और अधिक का भुगतान

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जितनी मात्रा में सामानों की खरीद की गई है वास्तव में इतनी मात्रा में आपूर्ति नहीं की गई बल्कि कम सामान की आपूर्ति करके अधिक भुगतान कराया गया और इस खेल में विभाग के अधिकारी भी शामिल रहे।

कुल मिलाकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रतापगढ़ में भेजे गए बजट के सापेक्ष हुए काम का भौतिक सत्यापन किया जाना बेहद आवश्यक है। यदि ऐसा किया गया तो स्वास्थ्य महकमे का बहुत बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

You may have missed