अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

2 लाख करोड़ की लागत से सँवरेगे यूपी के गांव और शहर: बृजेश सिंह

यूपी के बजट में छुपा है विकसित भारत का ब्लूप्रिंट

प्रतापगढ़।प्रेस वार्ता में बोलते हुये श्री बृजेश सिंह ने कहा कि केन्द्रीय बजट 2047 तक भारत को विकसित करने वाला बजट है जहॉ एक ओर जीवन रक्षक दवाइयों को सस्ता करने का काम किया वही मोबाइल फोन, चार्जर-मोबाइल फोन, पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया। बहुमूल्य धातुएं- सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6 प्रतिशत तथा प्लैटिनम पर 6.5 प्रतिशत किया गया। मछली- मछली आहार और झींगा पर बी.सी.डी. घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया। खनिज- 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क से छूट दी गई। चिकित्सा एक्स-रे मशीनों में उपयोग के लिए एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर। सौर सेल और पैनल. चमड़ा और वस्त्र- बत्तख या हंस से प्राप्त वास्तविक डाउन फिलिंग सामग्री पर बी.सी.डी. कम किया गया। इस्पात और तांबा-फेरो निकेल और ब्लिस्टर कॉपर पर सीमा शुल्क कम किया गया।
माननीय मंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि सीमा सड़कों को पूंजीगत मद के तहत पिछले बजट की तुलना में आवंटन में 30 प्रतिशत की वृद्धि दी गई है। बीआरओ को 6,500 करोड़ रुपये का यह आवंटन हमारे सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को और गति देगा। रक्षा उद्योगों में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप्स, एमएसएमई और इनोवेटर्स द्वारा दिए गए तकनीकी समाधानों को निधि देने के लिए पक्म्ग् योजना को 518 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
माननीय मंत्री ने कहा, यह बजट समाज के हर वर्ग को मजबूत करता है। यह देश के गरीब, गांव और किसान को समृद्धि के रास्ते पर ले जाता है। पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। यह नए मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण की निरंतरता का बजट है। इस बजट से युवाओं को असीमित अवसर मिलेंगे। इस बजट से शिक्षा और कौशल को नया आयाम मिलेगा। उन्होंने कहा, यह बजट नए मध्यम वर्ग को ताकत देगा…यह बजट महिलाओं, छोटे कारोबारियों, एमएसएमई की मदद करेगा।
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने 2024-25 के अपने बजट भाषण में घोषणा की कि मुद्रा योजना के तहत उधार लेने की सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी, जो वर्तमान सीमा से दोगुनी है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अगले पांच वर्षों में शीर्ष 500 कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई पहल का अनावरण किया।
माननीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश भर के 100 शहरों में निवेश के लिए तैयार औद्योगिक पार्कों के विकास को प्रोत्साहित करेगी। इसके अलावा, औद्योगिक श्रमिकों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, केंद्र सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से छात्रावास-शैली के किराये के आवास के निर्माण का समर्थन करेगा।
माननीय मंत्री ने कहा कि वित्त मंत्री ने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया, उसमें आर्थिक विकास को गति देने और अवसर पैदा करने की प्रमुख प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। नौ प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में कृषि, रोजगार और कौशल, समावेशी मानव संसाधन विकास, सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवाचार, अनुसंधान और विकास और अगली पीढ़ी के सुधार शामिल हैं।
प्रेस में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव, विश्वनाथगंज विधायक जीतलाल पटेल निवर्तमान जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र राघवेन्द्र शुक्ला राजेश सिंह, उपस्थित रहे।
प्रेसवार्ता के उपरान्त बजट पर गोष्ठी अफीम कोठी सभागार में आयोजित की गई माननीय मंत्री बृजेश सिंह ने दीपप्रज्वजन कर विधिवत शुभारम्भ किया गोष्ठी का संचालन पवन गौतम ने किया जिसमें प्रमुख रूप से पूर्व विधायक रानीगंज धीरज ओझा, प्रतिभा सिंह क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष, ओम प्रकाश त्रिपाठी अशोक मिश्र, रामआसरे पाल, नवीन सिंह, महावीर पाल, अरूण मौर्या विक्रम सिंह नितिन केशरवानी, अनुराग मिश्र, अशोक सरोज, जयभगवान पाण्डेय, शैलेन्द्र सिंह, आलोक गर्ग, रजत सक्सेना, देवराज नन्दन ओझा, संतोष सिंह, सहित सैकड़ो प्रबुद्वजन उपस्थित रहे

About Author