अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

फंस गया आबकारी विभाग:

सांख्यिकी सेवा के अधिकारी जोगिंदर सिंह का आबकारी विभाग ने किया प्रमोशन और नियुक्ति:

जोगिंदर सिंह

प्रयागराज। आबकारी मुख्यालय में वर्तमान समय में संयुक्त निदेशक बनकर आबकारी विभाग के आंकड़े जारी करने वाले जोगिंदर सिंह के वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी और संयुक्त सांख्यिकी अधिकारी पद पर नियुक्ति गंभीर सवालों के घेरे में है। भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि जोगिंदर सिंह की प्रोन्नति और नियुक्ति सांख्यिकी विभाग को करना था लेकिन आबकारी विभाग ने बिना किसी अधिकार और अनुमति के जोगिंदर सिंह की सांख्यिकी अधिकारी से वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी और फिर वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी से संयुक्त निदेशक सांख्यिकी के पद पर अवैध रूप से प्रोन्नति दे दी और ग्रेड भी दे दिया। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या आबकारी विभाग को सांख्यिकी सेवा के किसी अधिकारी को प्रोन्नति देने और नियुक्ति करने का अधिकार है यदि नहीं तो ऐसा करने वाले अधिकारी और विभाग की क्या जवाब देही है

बताया जा रहा है कि जोगिंदर सिंह की तैनाती वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी के पद पर सांख्यिकी विभाग द्वारा कभी की ही नहीं गई। क्योंकि वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी के पद पर आबकारी विभाग में पदोन्नति की है और ग्रेड दिया है इसलिए इस मामले की उच्च स्तरीय जांच होने की आशंका है।

32 वर्षों तक लगातार विभाग में बने रहने पर उठे सवाल:

कहां जा रहा है कि सांख्यिकी अधिकारी से वरिष्ठ संख्या की अधिकारी पर अवैध रूप से प्रोन्नति पाने के बाद जोगिंदर सिंह ने अपने मूल विभाग को कभी रिपोर्ट ही नहीं किया। चर्चा तो यहां तक है कि आबकारी विभाग के कार्मिक में भी उनके वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी के रूप में कोई सेवा पत्रावली और इस संबंध में आदेश भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गंभीर सवाल उठ रहे हैं कि वित्त विभाग द्वारा उनको वेतन कैसे निर्गत किया जा रहा है और उन्हें ग्रेड कैसे मिला। इस पूरे मामले की जांच होने पर वित्त विभाग के कई अधिकारी और वरिष्ठ सांख्यिकी और संयुक्त निदेशक सांख्यिकी के रूप में जोगिंदर सिंह के नियुक्ति अधिकारी भी सवालों के घेरे में आएंगे और जेल जाएंगे।

About Author