अवधभूमि

हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार

बैंक में 30 हजार से ज्यादा कैस होने पर बंद हो सकता है खाता: आरबीआई ने जारी किया नई मौद्रिक नीति

नई दिल्ली। आरबीआई ने नई मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए कहा है कि यदि खाते में ₹30000 से अधिक नगदी लगातार बनी रहती है तो खाता बंद भी हो सकता है।

आरबीआई ने गुरुवार को यह बयान दिया और स्पष्ट किया कि रेपो रेट नहीं बढ़ाने का फैसला केवल एक अस्थायी ठहराव है। आरबीआई की भविष्य की नीतिगत कार्रवाइयां उस समय उपलब्ध आंकड़ों पर निर्भर करेंगी। आरबीआई ने यह भी उल्लेख किया कि मुद्रास्फीति में स्थायी कमी हासिल करने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

RBI में डिप्टी गवर्नर और मौद्रिक नीति विभाग के प्रमुख श्री माइकल पात्रा ने स्पष्ट किया कि वर्ष के लिए नीतिगत रुख और मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान इस धारणा पर आधारित है कि मूल्य सूचकांक 5.1 प्रतिशत के करीब रहेगा। यह अनुमान धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि और अल नीनो के प्रभाव को ध्यान में रखता है।

आसान शब्दों में कहें तो आरबीआई गवर्नर ने ऐलान किया है कि अगर किसी के बैंक खाते में 30 हजार रुपये से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा. RBI महंगाई पर कड़ी नजर रख रहा है और बदलती परिस्थितियों के आधार पर जरूरी कदम उठाएगा। आरबीआई का मुख्य उद्देश्य मुद्रास्फीति को स्थायी तरीके से कम करना है। ये निर्णय मानसून और अल नीनो जैसे कारकों से प्रभावित होते हैं।

About Author

You may have missed